वेदांता ग्रुप अपने एक कंपनी का IPO लाने की तैयारी में जुटी, ग्रे मार्केट में 40% की उछाल

वेदांता ग्रुप अपने एक कंपनी का IPO लाने की तैयारी में जुटी, ग्रे मार्केट में 40% की उछाल
वेदांता ग्रुप अपने एक कंपनी का IPO लाने की तैयारी में जुटी, ग्रे मार्केट में 40% की उछाल

वेदांता ग्रुप अपने एक कंपनी का IPO लाने की तैयारी में जुटी, ग्रे मार्केट में 40% की उछाल – वेदांता ग्रुप की कंपनी स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के IPO लाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक कंपनी का IPO आ सकता है। वेदांता ग्रुप ने अपने शेयरधारकों से इस बारे में राय भी मांगी है। वेदांता ग्रुप मी कंपनी के IPO लाने की खबरों से ही ग्रे मार्केट में हलचल शुरू हो गई है। कंपनी शेयरधारकों के लिए 2000 करोड रुपए के शेयर जारी कर सकती है।

ग्रे मार्केट क्या है?

ग्रे मार्केट उसे कहते हैं जो कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड नहीं होते हैं। ग्रे मार्केट में ऐसे ही शेयरों की खरीदारी होती है। मात्र IPO लाने की खबरों से ही स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के शेयरों की कीमत में काफी उछाल आई है। शुरुआत में इस कंपनी के शेयर की कीमत 550 से ₹560 थी जो अब बढ़कर 780 से ₹800 पहुंच गई है। ग्रे मार्केट के डीलरों द्वारा मिली खबर के अनुसार इस साल के शुरुआत में स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के शेयर की कीमत ₹400 से लेकर ₹420 थी।

कंपनी द्वारा मिली खबरों के अनुसार स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के 20% शेयरों की बिक्री की जाएगी जिसकी कीमत लगभग 2000 करोड रुपए होगी। स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के शेयर में निवेश के लिए लोगों का उत्साह काफी बढ़ रहा है इसीलिए अनलिस्टेड बाजार में काफी उछाल देखने को मिला है। स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के शेयरों का अनलिस्टेड बाजार में कीमत 40% से भी अधिक बढ़ गई है।

वेदांता ग्रुप जल्द ही स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के IPO को लाने के लिए SEBI में सभी कागजात फाइल करेगी और इसके बाद से भी द्वारा ऑब्जर्वेशन किया जाएगा। ऑब्जर्वेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के IPO को मंजूरी मिल जाएगी जिसके बाद शेयर धारक इसके शेयरों में निवेश कर सकते हैं। हालांकि वेदांता ग्रुप अभी इसके शेयरों की कीमत एवं उसके वैल्यूएशन की भी गणना शुरू की जा चुकी है।

हाल ही में ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग एवं डिलीवरी सर्विस उपलब्ध कराने वाली कंपनी जो मेट्रो के IPO को भी मंजूरी मिल गई है। पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन फूड सर्विस से कमेंट में काफी उछाल देखने को मिला था। जोमैटो ने अप्रैल माह के शुरुआत में IPO के लिए पेपर फाइल किया था जिसे 2 जुलाई को मंजूरी मिल गई। अब वेदांता ग्रुप की स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन कंपनी भी जल्द ही पेपर फाइल करने वाली है और उसे अगले कुछ महीनों में SEBI के ऑब्जरवेशन के बाद IPO को मंजूरी मिल सकती है।

अनलिस्टेड मार्केट में स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन शेयरों की कीमत में वृद्धि को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि IPO को मंजूरी मिलने के बाद कई सारे शेयर धारक इसमें निवेश करेंगे और उन्हें बेहतर मुनाफा भी मिलेगा। कई शेयर मार्केट विश्लेषकों का यह मानना है कि फिलहाल वेदांता ग्रुप मात्र 20% शेयर लिस्टेड करने वाली है और भविष्य में और भी शेयर लिस्ट कर सकती है।

ऐसे में यदि आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन के IPO में निवेश करना आपके लिए अच्छा विकल्प साबित होगा। आज के समय में बहुत सारे लोगों का कारोबार ठप हो चुका है ऐसे में वे अपने बस आए हुए कुछ रकम को किसी ऐसे जगह पर निवेश करना चाहते हैं जहां से उन्हें बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सके। यदि आप शेयर मार्केट निवेशक हैं तो स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन आपके किस्मत की चाबी बन सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*