10 जुलाई तक आ सकते हैं यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट

10 जुलाई तक आ सकते हैं यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट
10 जुलाई तक आ सकते हैं यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट

10 जुलाई तक आ सकते हैं यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट : अगर आप यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं एग्जाम रिजल्ट का वेट कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही खुशखबरी भरी न्यूज़ है। यूपी बोर्ड के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट बहुत ही जल्द जारी कर दिए जाएंगे। यूपी बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से उम्मीद जताई जा रही है कि 10 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक दसवीं और बारहवीं कक्षा के सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं करा जा सकी है। इसलिए सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट यूपी बोर्ड के द्वारा निर्धारित किए गए फार्मूले के आधार पर घोषित किया जाएगा। इसके लिए मैं कहता कुछ दिन पहले ही यूपी बोर्ड की तरफ से सभी छात्रों के लिए निर्देश जारी कर दिया गया था।

10वीं और 12वीं में 56 लाख विद्यार्थियों का आना है रिजल्ट

यूपी बोर्ड में 2020 और 2021 छात्र के लिए लगभग 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलाकर 56 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन अप्लाई किया था। इस हिसाब से देखा जाए तो इस वर्ष लगभग 56 लाख विद्यार्थियों का भविष्य अभी भी लटका हुआ है। इन सभी 56 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट 10 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक आने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

यूपी के शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड को निर्देश जारी करके साफ शब्दों में कहा है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाए। जिससे कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई के लिए प्लान बना सकें। शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा के अनुसार जुलाई के दूसरे सप्ताह तक दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इस हिसाब से देखा जाए तो 10 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित किए जाने की पूरी संभावना है।

दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें

अगर आप यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए आवेदन अप्लाई किए थे। अगर आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं इसके लिए आप यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से निर्देश दिया गया है कि यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर रिजल्ट को अपलोड करने के बाद सभी विद्यार्थियों को नोटिफिकेशन के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना इनरोलमेंट नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक करके मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा जो विद्यार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वह इसके लिए नई परीक्षा के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*