गर्मी से बचने के लिए सबसे अच्छे घरेलू पेय पदार्थ कौन कौन से हैं?

गर्मी से बचने के लिए सबसे अच्छे घरेलू पेय पदार्थ कौन कौन से हैं? – गर्मियों का सीजन चल रहा है और गर्मी भी बहुत अधिक पड़ रही है। हालांकि बरसात का मौसम धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है लेकिन फिर भी बरसात के बाद कड़ी धूप लोगों को बेहाल कर दे रही है। कई लोग गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। बहुत सारे लोग गर्मी से निजात पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक भी पीते हैं लेकिन यह नुकसान के सिवा और कुछ नहीं देती है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गर्मी से बचने के लिए सबसे अच्छे पेय घेरलू पदार्थ कौन कौन से हैं?

किसी एक पैकेट बंद पर पदार्थों का सेवन करने से अच्छा यह है कि आप ताजे पेय पदार्थों का सेवन करें यह आप को गर्मी से निजात दिलाने में भी मदद करेगी साथ ही साथ पेट को भी ठंडा रखेगी जिसके चलते आपको पेट की बीमारी नहीं हो सकेगी। गर्मियों के मौसम में पेट की बीमारी सबसे अधिक होती है क्योंकि इधर-उधर के खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के सेवन से पेट खराब हो जाता है और खानपान भी अच्छी तरह से नहीं हो पाता है। लेकिन यदि आप घरेलू पेय पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए एवं आपके शरीर के लिए काफी अधिक फायदेमंद रहेगा।

लौकी का जूस

आप में से बहुत सारे लोगों ने लौकी का जूस जरूर पिया होगा। हालांकि यह स्वाद में थोड़ा खराब जरूर लगता है लेकिन गर्मियों के दिनों में गर्मी से निजात पाने के लिए एवं अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए लौकी का जूस रामबाण पर यह पदार्थ है। बहुत सारे लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए और अपने पेट को ठंडा रखने के लिए लौकी के जूस का सेवन करते हैं। लौकी के जूस में कई सारे पोषक तत्व एवं विटामिन सी पाए जाते हैं जिसके चलते यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। इस पेय के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं।

सौंफ की चाय

यदि आप सौंफ की चाय बनाकर पीते हैं तो यह आपके पेट को ठंडा करने में मदद करती है और साथ ही साथ शरीर में मौजूद विषैले तत्वों यानी टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी सहायता प्रदान करती है। इसके साथ ही साथ यह मांसपेशियों को भी आराम दिलाने में मदद करती है। सौंफ की चाय पीने से पेट खराब होने गैस एवं पेट दर्द जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। इसके साथ ही साथ सौंफ की चाय पीने से औरतों के ब्रेस्ट में दूध का उत्पादन भी पड़ता है। इतना ही नहीं यह आपके मेटाबॉलिज्म प्रोसेस एवं पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

अजवाइन के पत्ते, खीरे एवं पुदीने का मिक्स जूस

यदि आप अजवाइन के पत्ते खीरे एवं पुदीने का मिक्स जूस पीते हैं तो यह गर्मियों के समय में आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। यदि आप अजवाइन के डंठल को खीरे एवं पुदीने के साथ मिक्स करके जूस बनाते हैं एवं उसका सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है। अजवाइन के डंठल में लगभग 95% पानी की मात्रा पाई जाती है और साथ ही साथ खीरे में भी पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है। यह गर्मियों के समय में डिहाइड्रेशन से भी बचाता है और साथ ही साथ आपके पेट को भी ठंडा रखता है जिससे गर्मी कम लगती है।

स्मूदी

यदि आप पोषक तत्व एवं स्वाद से भरपूर किसी पेय पदार्थ का सेवन करना चाहते हैं तो स्मूदी आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। स्मूदी में प्रोटीन एवं कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपके पेट भरे होने का भी एहसास दिलाता है, जिसके चलते आप बाहर मिलने वाले जंक फूड खाने से भी दूर रह सकते हैं।

गर्मी के लिए अनानास, ओट्स-सेब, बेरी-सेब, ग्रीन टी या पपीता इस मोदी के लिए सबसे अच्छे विकल्प माने जाते हैं। यदि आप एप्पल स्मूदी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए एप्पल, बादाम और अलसी को एक साथ ब्लेंड करें। लेकिन यदि आप ग्रीन टी स्मूदी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पालक, ग्रीन टी, एवोकाडो और नारियल के दूध को एक साथ ब्लेंड करें।

कैमोमाइल चाय

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कैमोमाइल चाय बिना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यह कैमोमाइल के फूल से तैयार किया जाता है। यह एक प्राकृतिक ऑर्गेनिक चाय है जिसमें किसी भी प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल होता है। यह नींद को बेहतर बनाने और साथ ही साथ मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द को दूर करने में मदद करती है।

इसके साथ ही साथिया आपके पेट के गैस की समस्या को भी दूर करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होती है। आप कैमोमाइल का चाय बना कर उसका सेवन कर सकते हैं या फिर उस चाय को ठंडा करके भी उसका सेवन कर सकते हैं। दोनों स्थिति में यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने एवं नर्स को शांत करने में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*