अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 वेगन फूड्स का जरूर करें सेवन

अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 वेगन फूड्स का जरूर करें सेवन
अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 वेगन फूड्स का जरूर करें सेवन

अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 वेगन फूड्स का जरूर करें सेवन – आज के समय में कोविड-19 महामारी काफी तेजी से फैल रहा है। अब तक बहुत सारे लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। कोविड-19 से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी बेहतर रहना सबसे अच्छा साबित होता है। यदि आपके शरीर की इम्युनिटी कम है तो कोरोनावायरस आपको अपनी चपेट में ले सकता है। इसीलिए कई फार्मा कंपनियों ने इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कई सारी दवाइयां भी निकाली। लेकिन आप अपने वेगन डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 वेगन फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

कोविड-19 महामारी से पहले लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर उतने अधिक सतर्क नहीं थे और उनकी लाइफस्टाइल ही इतनी अच्छी नहीं थी। लेकिन इस महामारी ने कई लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित भी किया और साथ ही साथ कई लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल भी सुधार ली। अब लोग उन्हें खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिसमें उनके शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना पहुंचे और साथ ही साथ उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी में बढ़ सके।

आपके रसोई में ही कई ऐसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध होंगे जिनका सेवन करके आप अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं और उसे गंभीर रोगों से लड़ने के काबिल बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वैगन डाइट में कुछ ऐसे फूड को शामिल करना होगा जिसमें इम्यूनिटी बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं। इसीलिए नीचे हम आपको उन 5 वेगन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो पोषक तत्वों के जैविक उपलब्धता को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और साथ ही साथ कई प्रकार के गंभीर रोगों से लड़ने के काबिल भी बनाता है। कोविड-19 महामारी के समय में अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप अपने डाइट में काली मिर्च को शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें पिपेरिन की मात्रा पाई जाती है।

हल्दी

काली मिर्च के बाद हल्दी भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी एवं एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं स्टाफ के किचन में बड़े ही आसानी से उपलब्ध होंगे। इसे हर प्रकार की सब्जियां कड़ी में उपयोग किया जाता है और साथ ही साथ सर्दियों के दिनों में दूध के साथ मिलाकर पिया जाता है।

इतना ही नहीं शरीर के किसी भी घाव को सुखाने में भी मदद करता है। हल्दी में करक्यूमिन की मात्रा पाई जाती है। यदि आप काली मिर्च एवं हल्दी का एक साथ सेवन करते हैं तो काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाता है। आप हल्दी को बादाम और सोया मिल्क में मिलाकर पी सकते हैं और अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

अदरक

यदि आपकी पाचन शक्ति खराब हो चुकी है तो अदरक का सेवन करना आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद हो सकता है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं। यदि आपको सामान्य सर्दी एवं जो काम है तो आप अदरक का सेवन करके उसे ठीक कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी में सर्दी जुखाम होना कोरोना बीमारी का लक्षण माना जाता है। इसीलिए यदि आप नियमित रूप से अदरक का सेवन करते हैं तो इससे सर्दी जुकाम जैसी समस्या से बच सकते हैं और कोविड-19 बीमारी से भी बच सकते हैं।

लहसुन

किसी भी सब्जी में लहसुन का प्रयोग किया जाता है और साथ ही साथ दाल को फ्राई करने में भी लहसुन का इस्तेमाल होता है। यह एक बहुत ही अच्छा ऐंटी-माइक्रोबेल एजेंट है, जिसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला गुण पाया जाता है। यदि आप इससे अधिक लाभ पाना चाहते हैं तो इसे छोटे टुकड़ों में काटकर कच्चा सब आ सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

यदि आप लहसुन की चटनी बनाकर इसका सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के हाथ में पहुंचकर उसमें छिपे हुए हानिकारक कीटाणुओं को भी खत्म करने का काम करता है। इसके चलते आपके शरीर का स्वास्थ्य और भी बेहतर होता है और साथ ही साथ यह कई प्रकार के बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है।

ताजा नारियल तेल

ताजा नारियल तेल का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार से लाभ प्राप्त होता है। इसे प्राकृतिक सुपर फूड के रूप में जाना जाता है जो आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने और उसे ऊर्जा देने में मदद करता है। इतना ही नहीं यदि आप ताजा नारियल तेल का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन भी संतुलित रहता है। आप नारियल तेल का उपयोग खाना पकाने, वेगन डेजर्ट बनाने, सलाद की ड्रेसिंग करने या साधारण सब्जियों को पकाने में कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*