Google जल्द ही लॉन्च करेगा एक नया हेल्थ ऐप, सभी की मेडिकल रिकॉर्ड रहेंगे ऑनलाइन दर्ज

Google जल्द ही लॉन्च करेगा एक नया हेल्थ ऐप
Google जल्द ही लॉन्च करेगा एक नया हेल्थ ऐप

Google जल्द ही लॉन्च करेगा एक नया हेल्थ ऐप, सभी की मेडिकल रिकॉर्ड रहेंगे ऑनलाइन दर्ज – यदि आप इंटरनेट या इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे तो Google के बारे में जरुर जानते होंगे। Google अपने यूजर्स के लिए अच्छे-अच्छे App लॉन्च करते रहता है जिससे आपकी जिंदगी आसान बन सके। इसी कारण आज के समय में कई सारे काम ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पूरे किए जा सकते हैं। हाल ही में यह खबर आई है कि Google एक Health App पर काम कर रहा है जिसमें आप के सभी मेडिकल रिकॉर्ड ऑनलाइन दर्ज किए जाएंगे।

Google द्वारा बनाया जा रहा है यह App यूजर्स के मेडिकल हिस्ट्री के रिकॉर्ड को अलग-अलग हेल्थ केयर फैसिलिटी से कलेक्ट करेगा जिसके जरिए यूजर मात्र एक क्लिक में अपना हेल्थ डाटा देख सकेंगे। कहा जा रहा है कि Google का यह नया Health App Apple Health Care Platform से होगा।

Google Health App में ऑनलाइन हेल्थ डाटा रहेगा मौजूद

91 मोबाइल द्वारा दिए गए रिपोर्ट के अनुसार Google एक नए Health App पर काम कर रही है और हाल ही में इसके कई सारे स्क्रीन शॉट भी लीक हो चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें आप अपने हेल्थ डाटा को एक ही जगह पर स्टोर करके रख सकेंगे ताकि जब भी आप किसी डॉक्टर के पास किसी बीमारी का चेकअप कराने जाएं तो उसके सामने पुराने सभी हेल्थ डाटा को दिखा सके।

इस ऐप में मिलने वाली सुविधाओं के चलते यूजर्स के साथ-साथ डॉक्टरों को भी काफी सुविधा रहेगी। यदि आप इस App का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसमें एक अकाउंट बनाना होगा और साथ ही साथ डॉक्टर विजिट एवं जगह की रिपोर्ट दर्ज करनी होगी। इतना ही नहीं इसमें आपको मेडिकल हेल्थ केयर से मिलने वाले रिपोर्ट एवं हेल्थ डाटा को इस ऐप में अपलोड करना पड़ेगा ताकि वह सुरक्षित स्टोर रह सके।

Read More – Airtel, Paytm, Jio और Vi App के जरिए COVID-19 Vaccine Slot कैसे Book करें?

जिस तरह से आप किसी डाटा या इंफॉर्मेशन को सेव करने के लिए Google Drive या किसी क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार से इस App में मेडिकल हेल्थ डाटा को स्टोर करके रखा जाएगा ताकि आप जब चाहे जहां चाहे उसे ऑनलाइन एक्सेस कर सकें। इसमें आप Google अकाउंट के जरिए साइन इन कर पाएंगे और उसे कहीं पर भी एक्सेस कर पाएंगे।

आपके द्वारा अपलोड किए गए हेल्थ डाटा उसमें हमेशा के लिए डिजिटल रूप से सेव कर लिए जाते हैं। आप इसे निकालकर इसका प्रिंट आउट भी करा सकते हैं। इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको किसी भी जगह पर फिजिकल रिपोर्ट लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं आपको कोई कागज या पर्ची लेकर भी दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अक्सर ऐसा होता है कि कोई कागज या पर्ची लेकर भी दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अक्सर ऐसा होता है की पर्ची कहीं खो जाती है जिसके बाद काफी समस्या होने लगती है या फिर नई पर्ची बनवाने पड़ती है। लेकिन Google के इस Health App का प्रयोग करने के बाद आपके साथ ऐसा नहीं होगा।

अपने हेल्थ डाटा को किसी के साथ भी कर सकते हैं शेयर

Google के इस Health App की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें अपलोड किए गए डाटा को या रिपोर्ट को किसी भी दोस्त या परिवार वालों के साथ शेयर कर सकते हैं। फिलहाल Google Health App अभी टेस्टिंग मोड में है और जैसे ही इसकी टेस्टिंग पूरी हो जाएगी इसे लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। हालांकि Google Health App को लेकर पहले भी कई रिपोर्ट एवं खबरें आ चुकी हैं लेकिन हाल ही में जब इसका स्क्रीनशॉट लीक हुआ तो इस खबर की पुष्टि हो गई।

Apple Health Care Platform को मिलेगी टक्कर

Google के Health App के लांच होने के खबर के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि यह Apple के Health Care Platform से सीधा मुकाबला करने के लिए तैयार है। Apple Health Care Platform में भी सभी यूजर्स के हेल्थ डाटा को स्टोर किया गया रहता है। इतना ही नहीं इस में वर्क आउट डाटा को भी इंटीग्रेट किया जा सकता है। Apple हेल्थ केयर प्लेटफॉर्म पर आपके हेल्थ के डाटा को कहीं से भी एवं किसी भी जगह से एक्सेस किया जा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*