क्रिकेट रिकॉर्ड: निदा डार ने रचा इतिहास, T20I में बनीं 100 विकेट लेने वाली पहली पाकिस्तानी खिलाड़ी

निदा डार ने रचा इतिहास, T20I में बनीं 100 विकेट लेने वाली पहली पाकिस्तानी खिलाड़ी
निदा डार ने रचा इतिहास, T20I में बनीं 100 विकेट लेने वाली पहली पाकिस्तानी खिलाड़ी

क्रिकेट रिकॉर्ड: निदा डार ने रचा इतिहास, T20I में बनीं 100 विकेट लेने वाली पहली पाकिस्तानी खिलाड़ी – क्रिकेट में प्रतिदिन कोई न कोई रिकॉर्ड बनते एवं टूटते जरूर हैं। हाल ही में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम एवं वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन टी-20 मैचों के सीरीज का पहला मैच एंटीगा में खेला गया। इस मैच में वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 10 रनों से हरा दिया। पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया था। इस मैच में निदा डार ने 2 विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

टॉस हारकर वेस्टइंडीज ने की थी पहले बल्लेबाजी

पाकिस्तानी कप्तान जवेरिया खान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया और वेस्टइंडीज की टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 136 रन बनाए और पाकिस्तान के सामने 137 रनों का लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज की ओर से हेली मैथ्यूज ने 32 (28) और दिएंद्र डॉटिन ने 31 (26) रनों की पारी खेली।

पाकिस्तान की ओर से गेंदबाजी करते हुए डायना बेग, और नसरा संधू को एक-एक विकेट हासिल हुए, जबकि फातिमा सना और निदा डार ने दो-दो विकेट चटकाए। इसके अलावा अनम अमीन को कोई भी विकेट नहीं मिला। निदा डार ने सबसे अच्छी गेंदबाजी करते हुए निर्धारित 4 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उन्होंने दिएंद्र डॉटिन एवं कप्तान स्टेफनी टेलर का विकेट हासिल किया।

6 विकेट खोकर मात्र 126 रन बना सकी पाकिस्तान टीम

137 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर मात्र 126 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की ओर से 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी आयशा नसीम ने 33 गेंदों पर 45 रनों की एवं आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी फातिमा सना ने 21 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान टीम के शुरुआती 5 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके।

वेस्टइंडीज की ओर से गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें Shamillia Connell ने 4 ओवरों में 21 रन देकर 3 विकेट चटकाए। उन्होंने जावेरिया राउफ, जावेरिया खान एवं निदा डार का विकेट झटका आया। इसके अलावा Aaliyah Alleyne ने दो और Hayley Mathews ने 1 विकेट चटकाए। Shamillia Connell को बेहतर गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

निदा डार ने रचा इतिहास

निदा डार ने इस मैच में 2 विकेट चटकाए। इसी के साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 100 विकेट पूरा किया। जैसे ही उन्होंने Deandra Dottin का विकेट चटकाए, वैसे ही वह पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 100 विकेट चटकाने वाली पहली क्रिकेटर बन गई। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर शाहिद अफरीदी आते हैं जिन्होंने 98 विकेट चटकाए हैं।

अब निदा डार ने यह उपलब्धि हासिल करते हुए अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 101 विकेट पूरे कर लिए हैं। महिला अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में Anisa Mohammed, Ellysse Perry, Shabnim Smile और Anya Shrubshole के नाम निदा डार से अधिक T20 विकेट हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*