खुद को जवां रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

खुद को जवां रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड
खुद को जवां रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

खुद को जवां रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड – आज के समय में हर व्यक्ति यह चाहता है कि वह कभी बूढ़ा ना दिखे लेकिन हर व्यक्ति कभी न कभी बूढ़ा जरूर होता है। लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जो कम समय में ही चेहरे से बूढ़े दिखने लगते हैं लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जो अधिक उम्र होने के बावजूद भी बुरे नहीं दिखते। यदि आपके खानपान की प्रक्रिया सही है तो आप बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमे कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल में पांच सुपर फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करके आप खुद को जवां रख सकते हैं।

यदि आपकी खानपान एवं लाइफस्टाइल सही है तो आप अपने बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमे कर सकते हैं। आज के समय में और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान पर विशेष ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके चलते उनको कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं और वह समय से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। कई लोग ऐसे हैं जिनके चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं और उनके चेहरे की सुंदरता समाप्त हो जाती है।

यदि आप लंबे समय तक जवान देखना चाहते हैं और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम आ सकता है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि स्वस्थ खानपान और अच्छी लाइफ स्टाइल के साथ आप लंबे समय तक जवाँ रह सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 सुपर फूड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें अपने डाइट में शामिल करके आप लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं।

खुद को जवां रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

एवोकाडो

यदि आप अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाना चाहते हैं और लंबे समय तक जवान देखना चाहते हैं तो एवोकाडो का फल अपने डाइट में शामिल करके ऐसा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एवोकाडो में फॉलिक एसिड और विटामिन बी की ठीक-ठाक मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही साथ इस फल में पोटैशियम, विटामिन E, एंटी ऑक्सिडेंट्स और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स भी पाए जाते हैं। इसमें मिलने वाले विटामिन एवं मिनरल आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं यह कोलेस्टेरॉल कम करने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है। इस तरह से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं एवं लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं।

अखरोट

यदि आप अपने सेहत को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करने में दिलचस्पी रखते हैं तो अखरोट के फायदे के बारे में जरूर जानते होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अखरोट में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है और साथ ही साथ जिसमें कई प्रकार के मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

अखरोट शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित करने का काम करता है और साथ ही साथ यह पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। अखरोट शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी कार्य करता है जिसके चलते हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने के काबिल बन पाता है। बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए यह एक अच्छा सुपर फूड माना जाता है।

मछली

यदि आप मांसाहारी हैं तो मछली का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी सेहत को बहुत ही स्वस्थ बनाता है क्योंकि मछली फैटी एसिड पाया जाता है। यदि आप अपने डाइट में मछली को शामिल करते हैं तो इसके चलते आपके शरीर में होने वाली सूजन कम हो सकती है। इसके अलावा एवं मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिए भी काम करता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। बुढ़ापे के साथ-साथ मस्तिष्क की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है। लेकिन यदि आप मछली का सेवन करते हैं तो यह मस्तिष्क को लंबे समय तक क्रियाशील बनाए रखने में मदद करता है और इसके चलते हमारा दिमाग भी स्थिर रहता है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव आयल को माफी सेहतमंद तेल माना जाता है। इसीलिए बहुत सारे लोग इससे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऑलिव आयल में मोनोसैचुरेटेड है कि काफी अधिक मात्रा पाई जाती है जो हमारे हृदय एवं शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप अपने खाने में ऑलिव आयल का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो सकती हैं और आंख के नीचे बने काले घेरे से भी छुटकारा मिल सकता है। अक्सर चेहरे पर पड़ी झुर्रियां एवं आंखों के नीचे बने काले घेरे हमारे बुढ़ापे को दर्शाते हैं। ऑलिव आयल का सेवन करके आप इन्हें समाप्त कर सकते हैं और जवां दिख सकते हैं।

हरी सब्जियाँ

यदि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं और अधिक दिनों तक जवान रहना चाहते हैं तो हरी सब्जियों का सेवन करना आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद हो सकता है। हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें कैल्शियम और फोलेट सबसे अधिक पाया जाता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में और उन्हें मजबूत रखने में काफी मदद करते हैं। हरी सब्जियों में आयरन भी पाया जाता है जो शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसके अलावा हरी सब्जियां आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार साबित होती हैं। गोभी एवं ब्रोकली के सेवन से कैंसर का भी खतरा कम होता है। यदि आप इन्हें अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ती है। इसके अलावा हरी सब्जियों में विटामिन एवं मिन्नल दे पाए जाते हैं जिससे बाल त्वचा एवं नाखून में अलग चमक दिखाई देती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*